Connect with us

Punjab

CM भगवंत मान का बड़ा कदम, पंजाब को ग्लोबल टूरिज्म हब बनाने की तैयारी

Published

on

CM भगवंत मान का बड़ा कदम, पंजाब को ग्लोबल टूरिज्म हब बनाने की तैयारी

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राज्य और उसकी आर्थिक विकास को सफलता की ओर ले जाने में लगातार लगी हुई है। राज्य सरकार ने वैश्विक पर्यटन मैप पर पंजाब को एक खास डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से कई पहल शुरू की है। पिछले साल आयोजित पहला पंजाब पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट इस महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत का एक उदाहरण है। सीएम मान का मानना है कि बेहतर बुनियादी ढांचे के साथ ही यह क्षेत्र पूरे देश से पर्यटकों को आकर्षित करने वाला एक पर्यटक आकर्षण केंद्र बन जाएगा। सरकार इसके लिए पर्यटन नीति भी बना रही है।

राज्य सरकार के मुताबिक, इस पहल के उद्देश्य दो प्राथमिक लक्ष्य हासिल करना है। पर्यटन के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाना और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तलाशना है। पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देकर इस पहल का उद्देश्य आर्थिक विकास को बुलंद करना है और साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर होंगे, जिससे वे वित्तीय रूप से स्वतंत्र हो सकें।

ग्लोबल टूरिज्म पर भी खास ध्यान

पंजाब में पर्यटन क्षेत्र को कई तरीकों से भारतीय प्रवासियों और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बढ़ाया जा रहा है। भारत-पाकिस्तान सीमा पर अटारी, हुसैनीवाला और फाजिल्का में होने वाले रिट्रीट समारोह में रोजाना देश-विदेश से लोग आते हैं। पिछले साल, 2 करोड़ से अधिक पर्यटक विरासत से समृद्ध इस राज्य में आए थे।  एक पर्यटन नीति बनाई जाएगी, जिसमें राज्य के हर जिले की खास विशेषताओं को ध्यान में रखा जाएगा, साथ ही सीमा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक उचित रणनीति बनाई जाएगी। इको-टूरिज्म और सांस्कृतिक नीति को एक साथ अपडेट किया जाएगा।

सीएम ने हाल ही में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए चामरोड पोर्ट पर जेट स्कीइंग, मोटर पैराग्लाइडिंग और हॉट एयर बैलून की सुविधा  शुरू करने की योजना जारी की है। इस एक्टिविटी के लिए ट्रायल रन आयोजित करने के बाद, सीएम मान ने अपना उत्साह जाहिर करते हुए कहा कि इस खूबसूरत  डेस्टिनेशन पर स्पीड बोटिंग जैसे जल-आधारित विकल्प पहले से ही काफी लोकप्रिय हैं।

कंडी क्षेत्र बनेगा यात्रियों के लिए अगला आकर्षण का केंद्र

पंजाब सरकार रंजीत सागर बांध, शाहपुर कंडी बांध और होशियारपुर जिले के कंडी क्षेत्रों के आसपास के इलाको को बेहतर बनाने के लिए एक्टिव होकर काम कर रही है। ये स्थान खास पर्यटन को आकर्षण बनने की क्षमता रखते हैं, जो दुनिया भर से आए पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। सीएम मान ने कहा है कि इन इलाकों को पर्यटक आकर्षण के तौर पर विकसित करने के लिए ठोस काम किया जाएगा। इसके लिए एक ढांचा तैयार किया जा रहा है। यह क्षेत्र प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है, जिसमें दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर खींचने की क्षमता है। इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देना यहां के निवासियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक है। पंजाब सरकार ने वॉटर एडवेंचर टूरिज्म के लिए एक नीति को मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य वॉटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देना है, जिसे इस क्षेत्र में इंट्रोड्यूस किया जा सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement