Connect with us

Uttar Pradesh

two voter cards made on one face warning of action received from speed post

Published

on

two voter cards made on one face warning of action received from speed post


ऐप पर पढ़ें

Voter List: मतदाता सूची में सुधार के लिए अभियान तो तमाम चलाए जा रहे हैं, लेकिन इसमें तमाम खामियां भी मिल रही हैं। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद तमाम लोग ऐसे भी मिल रहे हैं, जिनका एक नहीं दो मतदाता पहचान पत्र जारी हो गया है। जब कंप्यूटर ने स्क्रीनिंग की तो ऐसे मामले आए। इन लोगों के यहां अब स्पीड पोस्ट से पत्र भेजा जा रहा है कि दो-दो आईडी है। एक निरस्त कराएं, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी।

प्रयागराज में 46 लाख से अधिक मतदाता है। जिनका मतदाता पहचान पत्र जारी हुआ है। पिछले दिनों लोगों ने पुनरीक्षण के दौरान फॉर्म भी भरें, जिसके बाद मतदाता पहचान पत्र जारी हुआ और एक ही नाम के दो-दो लोगों के पहचान पत्र पाया गया। पिछले दिनों ऐसा ही एक मामला सामने आया। जब पार्ट नंबर 329 और 408 व सीरियल नंबर 523 व 142 पर एक ही चेहरे के दो ईपिक जारी हुए। एक का नंबर एचटीएस 2514867 था जबकि दूसरे का ईपिक नंबर वाईवाईयू 2228278 था। एक पर पता बाघम्बरी गद्दी था तो दूसरे पर पंजाबी कॉलोनी। इन दोनों ही मतदाता पहचान पत्र पर तस्वीर एक ही लगी थी। यह एक मामला नहीं है।

निर्वाचन कार्यालय में तमाम लोग ऐसे टहल रहे हैं। जिनके पास ऐसे पत्र पहुंचे हैं। जिसमें असली और नकली की पहचान हो पाना मुश्किल हो रहा है। यह गड़बड़ी तब हो रही है जबकि मतदाता सूची तैयार करने में आधार कार्ड भी लिया गया है। सूत्रों की मानें तो प्रतिदिन तमाम लोग ऐसे आ रहे हैं। जिनके दो-दो मतदाता पहचान पत्र बन चुके हैं। मामले पर जिम्मेदार अफसर कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं। अफसरों का कहना है कि अभी मतदान में समय है, ऐसे लोगों का नाम काटा जाएगा।

वास्तविक सूची पर सवाल

मतदाता सूची जारी होने के समय में ऐसी गड़बड़ी यह स्पष्ट कर रही है कि सूची कितने कायदे से बनी है। 46 लाख में ऐसे दो से चार हजार मतदाता भी हुए तो यह एक बड़ी खामी को दर्शा रहा है।



Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement