Uttarakhand

बारिश पर फिर सामने आया अलर्ट, देहरादून समेत इन जिलों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

Published

on

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। बारिश पर अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड के बागेश्वर एवं पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 

इसके अलावा देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, टिहरी एवं रुद्रप्रयाग जिलों में कहीं कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमक सकती है और बारिश के तेज दौर हो सकते हैं। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा कि इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

अन्य जनपदों में अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश एवं बौछारें होने की संभावना है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है।

सुबह कोहरा, दिन में बढ़ गया तापमान

देहरादून के कई बाहरी इलाकों में सोमवार सुबह हल्की धुंध छाई रही। वहीं दिन में तेज धूप निकली। कुछेक हल्के बादल भी छाए रहे। धूप निकलने से तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 33.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

बारिश से बंद सड़कों को दो दिन में खोला जाए: सीएम धामी

बारिश के बाद भूस्खलन से कई सड़कें बंद हो रहीं हैं। सड़कों के बंद होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बारिश और भूस्खलन की वजह से बंद सड़कों को दो दिन के भीतर खोलने के निर्देश दिए हैं। 

लापरवाही करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। सोमवार को मुख्यमंत्री के निर्देश पर आपदा प्रबंधन सचिव विनोद कुमार सुमन ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों और लोनिवि अभियंताओं के साथ बंद सड़कों की समीक्षा की। 

उन्होंने दावा किया कि दो दिन के भीतर 95 प्रतिशत सड़कों को यातयात के लिए सुचारू कर दिया जाएगा। आपदा प्रबंधन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार शाम तक राज्य की 250 से ज्यादा सड़कें बंद थी।

सोमवार दोपहर सुमन ने आईटी पार्क स्थित यूएसडीएमए के राज्य कंट्रोल रूम से वीडियों कांफ्रेसिंग के जरिए बंद सड़कों का अपडेट लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने दो दिन में न खुल पा रही सड़कों के बारे में रिपेार्ट देने को भी कहा है। 

सड़कों के यातायात के लिए सुचारू करने में लापरवाही पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। सुमन ने कहा कि आपदा प्रबंधन कार्यां से जुड़ी लोनिवि,पीएमजीएसवाई, जेसीबी ठेकेदारों की सभी पुरानी देनदारियों को भी जल्द चुकाया जाए। 

साथ ही जिला स्तर से आपदा प्रबंधन, सुरक्षा कार्यों के पोस्ट डिजास्टर नीड एसेसमेंट प्रस्तावों को जल्द भेजा जाए। जिससे आपदा से हुए नुकसान को दुरूस्त करने की कार्यवाही जल्द से जल्द शुरू की जा सके।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version